कोरोना को लेकर PM मोदी ने आयुर्वेद चिकित्सों से वीडियो कॉन्फ्रेंस पर की बात

कोरोना को लेकर PM मोदी ने आयुर्वेद चिकित्सों से वीडियो कॉन्फ्रेंस पर की बात

सेहतराग टीम

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में बरप रहा है। ऐसे में सभी देश इससे निपटने के लिए नए-तरीके अपना रहे हैं साथ इसका इलाज खोजने की भी कोशिश कर हैं। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष मंत्रालय में भारत के जाने माने आयुर्वेद चिकित्सों से प्रेस कॉन्फ्रेंसिंग कर कविड-19 के इलाज के बारे में बातचीत की। इस मौके पर कई आयुर्वेद डॉक्टर और कंपनियां मौजूद रहे हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

आपको बता दूं कि ने कोरोना वायरस से बचने व इलाज के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंसिंग की थी। इस मौके पर हरिद्वार के पतंजलि आयुर्वेद से आचार्य बालकृष्ण, वैद्यनाथ कंपनी के मैनेजमेंट की ओर से सांसद अनुराग शर्मा, बेंगलुरु से योग विशेषज्ञ डॉक्टर एचआर नागेंद्र, कोयंबटूर से वैद्य कृष्ण कुमार जी, दिल्ली स्थित यूनानी चिकित्सा पद्धति के मशहूर यूनिवर्सिटी हमदर्द की ओर से विशेषज्ञ एवं दिल्ली के जाने-माने वैद्य पद्मभूषण देवेंद्र त्रिगुणा जी मौजूद रहे।

दिल्ली स्थित यूनानी चिकित्सा पद्धति के मशहूर यूनिवर्सिटी हमदर्द की ओर से विशेषज्ञ एवं दिल्ली के जाने-माने वैद्य पद्मभूषण देवेंद्र त्रिगुणा ने कोरोना को लेकर सलाह दी। उन्होंने कहा कि इससे बचने के साफ-सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग तो जरूरी है, लेकिन साथ ही हमारे आयुर्वेद में कई सारी चीजें जिनका हमें नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।  जैसे कि- तुलसी, काली मिर्च, हल्दी, सौंठ आदि का सेवन करना चाहिए। इसके आलावा शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय, अश्वगंधा और आंवला का सेवन करने के लिए कहा।

इसके आलावा दिल्ली के जाने-माने वैद्य पद्मभूषण देवेंद्र त्रिगुणा ने कई और सुझाव दिए। उन्होंने कहा इसकी रिसर्च के लिए आयुर्वेद चिकित्सा का समूह बनाना चाहिए। साथ ही उन्हें धुवन समाग्री का जिक्र किया। इसके अलावा आयुष अस्पतालों को भी कोरोना के मरीजों के लिए प्रयोग करने के लिए भी कहा।

पढ़ें- कोरोना के गंभीर मरीजों को बचाएंगे कोरोना से उभरे मरीज, जानें कैसे

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस (Corona Virus Cov-19) लगभग 201 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। दुनियाभर में 5 लाख 75 हजार 444 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं। इनमें 26654 लोगों की मौत हो चुकी है। जहां एक तरफ पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इसका इलाज ढूढ़ने में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ सरकारें और स्वास्थ्य विभाग कोरोना से बचाव करने के लिए पूरी तरह से हरकत में हैं। वहीं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आकड़ों के अनुसार आज भारत में कोरोना वायरस के कुल एक्टिव पीड़ितों की संख्या 931 पहुंच चुकी है। भारत में मौजूद विदेशी मरीजों की संख्‍या 48 है। एक्‍ट‍िव पीडि़तों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। अभी तक 87 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस संक्रमण से 25 लोगों की मौत हुई है।

 

इसे भी पढ़ें-

क्लोरोक्वीन के निर्यात पर सरकार ने लगाया प्रतिबंध, कोरोना पर है असरदार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।